Skip to main content

अमरगाथा- महाराजा हरपालदेव यदुवंशी


महान हिंदू सम्राट #महाराजा वीर अहीर #हरपाल देव यादव की अमरगाथा
-----------------------------
आज बात करेंगे भारत के सबसे महान हिंदू सम्राट देवगिरी साम्राज्य के अंतिम शासक चंद्रवंशी क्षत्रिय हरपाल देव यादव की जिनको मुस्लिम शासक खिलजी ने जलते तेल में डाल दिया तब भी इन्होंने अपना धर्म नही बदला ।

देवगिरि यादव राजवंश  850 से लेकर –1334 तक कायम रहा जिसने अपने चरमोत्कर्ष काल में तुंगभद्रा से लेकर नर्मदा तक के भूभाग पर शासन किया जिसमें वर्तमान महाराष्ट्र, उत्तरी कर्नाटक, मध्य प्रदेश और गुजरात के कुछ भाग शामिल थे। उनकी राजधानी देवगिरि थी जिसका नाम मुस्लिम आक्रमणकारियो ने बदलकर दौलताबाद कर दिया था।

13वीं शताब्दी का अंतिम दौर मुस्लिम आक्रमणकारियों से ग्रासित रहा।

इसी दौर में आक्रमणकारी अल्लाउद्दीन खिलजी ने आर्यवर्त को लूटने के नापाक मनसूबे से भारत विजय करने निकला था।।

उस समय आर्यवर्त में देवगिरि यादव साम्राज्य सबसे बड़ी शक्ति हुआ करती थी।

1309 में जब क्रूर खिलजी ने देवगिरि को जीतने के मनसुबे से चढाई करी तब  देवगिरि साम्राज्य के सम्राट महाराजा रामचंद्र यादव थे।

देवगिरि पर चढ़ाई से पहले खिलजी ने गुजरात के सूर्यवंशी वाघेला राजा कर्णसिंह को परास्त कर दिया था और कर्ण सिंह अपने पुत्री राजकुमारी कमला देवी की रक्षा केलिए देवगिरि के यादवों के यहाँ शरण ली।

देवगिरि को जीतने का ख्वाब ले सन् 1309 में खिलजी ने चढ़ाई की लेकिन खिलजी जानता था कि देवगिरि के चंद्रवंशी यादवों से लोहा लेना मौत को निमंत्रण देने जैसा है इसिलए खिलजी ने छल और कपट का सहारा लिया।

मुस्लिम सेना और यदुवंशी सेना समरभूमि में आमने सामने थी और भयंकर जंग छिड गई।

यादव सेना "दादा किशन" का रणघोष कर खिलजी की सेना पर भारी पड़ने लगी थी।

 खिलजी ने मक्कारी करते हुए छल से झूठी घोषणा करा दी कि देवगिरि के युवराज शंकरदेव यादव युद्ध में मारे जा चुके हैं।

इस झूठी घोषणा से यादव सेना सदमे में आ गई और इसका फायदा उठाते हुए महाराजा रामचंद्र पर धोके से आक्रमण कर दिया  इस स्थिति में यादवों के लिए अपनी स्वतंत्रता को क़ायम रखना असम्भव हो गया और देवगिरि साम्राजय भी बाकी राज्यों की तरह खिलजी के कब्ज़े में आ गया।

यद्यपि रामचन्द्र परास्त हो गए थे, पर उनमें अभी स्वतंत्रता की भावना अवशिष्ट थी।

उन्होंने ख़िलज़ी के आधिपत्य का जुआ उतार फैंकने के विचार से वार्षिक कर देना बन्द कर दिया। इस पर अलाउद्दीन ने अपने सेनापति मलिक काफ़ूर को उस पर आक्रमण करने के लिए भेजा। काफ़ूर का सामना करने में महाराजा रामचन्द्र असमर्थ रहे।

लेकिन देवगिरि के यादवों ने उम्मीद नहीं हारी और महाराजा रामचंद्र की मृत्यु के बाद उनके पुत्र महाराजा शंकरदेव यादव ने देवगिरि की कमान हाथों में ली और अपने पूर्वजों की कीर्ति एक बार फिर स्थापित करते हुए  ख़िलज़ी के विरुद्ध जंग का बिगुल बजा दिया।

 एक बार फिर मलिक काफ़ूर और खि़लजी ने देवगिरि पर आक्रमण किया और देवगिरी आने से पहले गुजरात के राजा कर्णसिंह वाघेला की राजकुमारी कमलादेवी को अगवा कर लिया।

शंकरदेव और यादव सेना ने मुस्लिम सेना का बहादुरी से सामना किया लेकिन खिलजी छल कपट में माहिर और इस बार उसने राजा शंकरदेव के संग छल किया।

 इस युद्ध में लड़ते-लड़ते वीर शंकर ने 1312 ई. में वीरगति प्राप्त की।

 महाराजा शंकरदेव के बाद देवगिरि की राजगद्दी पर महाराजा हरपालदेव यादव सूशोभित हुए एवं इनके नेतृत्व में यादवों ने एक बार फिर अल्लाउद्दीन से लोहा लिया उन्हें सफलता नहीं मिली।

हरपालदेव यादव को गिरफ़्तार कर लिया गया, और अपना रोष प्रकट करने के लिए सुल्तान मुबारक ख़ाँ ने उसकी जीते-जी  ख़ाल खिंचवा दी।

महाराजा हरपाल देव ने अपने प्राणों की देदी लेकिन इस्लाम कबूल नहीं किया।

इस प्रकार देवगिरि के यादव वंश की सत्ता का अन्त हुआ, और उनका प्रदेश दिल्ली के अफ़ग़ान साम्राज्य के अंतर्गत आ गया।

महान हिंदू सम्राट हरपाल यादव को नमन

______________________

Comments

Popular posts from this blog

Gwalvanshi Yadav / AHIR / ग्वालवंशी यादव / अहीर

ग्वालवंशी यादव / अहीर यदुवंश की दो साखा जो पृथक नही हैं बस नाम पृथक है ग्वालवंशी और नन्द्वंशी | ग्वालवंश / गोपवंश साखा अति पवित्र साखा है महाभारत के अनुसार यह यदुवंशी क्षत्रिय राजा गौर के  वंसज हैं | पर  यह नन्द और वशुदेव के चचेरे भाईयों की संतान भी माने ज़ाते हैँ जो वृष्णिवंश से थे | गोप और ग्वाल को पवित्र कहने के पीछे भी एक कारण है यह गोपियां ऋषियो का रुप हैं जो सत्यूग से नारायण की अराधना कर रहे थे और ग्वाल देवता थे | यही से पृथक साखा ग्वालवंश बनी | यह गोप / या ग्वाल शब्द गौ से है गौ वाला - ग्वाल और गोपाल - गोप जो आर्य का प्रतीक है और गौ धन इन्ही की देन् है इस भारत को | जो की अब हिन्दू होने का प्रतीक है | इन्हे कर्म के आधार पर वैश्य वर्ण में कुछ मूर्खो ने रखा या माना है जबकी वर्ण व्यास्था जन्म से है उदाहरण - परशुराम् जी ब्रहमान थे जन्म से कर्म क्षत्रिय का परंतु क्षत्रिय नहीं | उसी तरह गौ पालन देव पूजा है नकि गौ व्यापार | अत: उसवक्त व्यापार जैसा सब्द भी नहीं था सब वस्तु विनियम् प्रणाली थी तो अस आधार पर वह वैश्य वर्ण के हवे ही नहीं | यह मूल से क्षत्रिय

Yaduvanshi Raja Poras History / यदुवंशी राजा पोरस इतिहास

पोरस आज प्रारम्भ हो रहा है एक महान गाथा! यदुवंश के इस महान गाथा को देखना ना भूलें  शासन काल :- 340 – 317 ई० पू० शासन क्षेत्र – आधुनिक पंजाब एवं पाकिस्तान में झेलम नदी से चिनाब नदी तक | उतराधिकारी :- मलयकेतु (पोरस के भाई का पोता ) वंश – शूरसेनी (यदुवंशी)   सिन्धु नरेश पोरस का शासन कल 340 ई० पू० से 317 ई० पू० तक माना जाता है | इनका शासन क्षेत्र आधुनिक पंजाब में झेलम नदी और चिनाव नदी (ग्रीक में ह्यिदस्प्स और असिस्नस) के बीच अवस्थित था | उपनिवेश ब्यास नदी (ह्यीपसिस) तक फैला हुआ था | उसकी राजधानी आज के वर्तमान शहर लाहौर के पास थी |  महाराजा पोरस सिंध-पंजाब सहित एक बहुत बड़े भू-भाग के स्वामी थे। उनकी कद – काठी विशाल थी | माना जाता है की उनकी लम्बाई लगभग 7.5 फीट थी | प्रसिद्ध इतिहासकार ईश्वरी प्रसाद एवं अन्य का मानना है कि पोरस शूरसेनी था| प्रसिद्ध यात्री मेगास्थनीज का भी मत था कि पोरस मथुरा के शूरसेन वंश का था, जो अपने को यदुवंशी श्री कृष्ण का वंशज मानता था| मेगास्थनीज के अनुसार उनके राज ध्वज में श्री कृष्ण विराजमान रहते थे तथा वहां के निवासी श्री कृष्ण की पूजा कि

Gwalvansh ke Gotra / ग्वालवंश साखा के गोत्र

ग्वालवंश साखा के गोत्र 1.कोकन्दे 2. हिन्नदार 3.सुराह 4.रियार 5.सतोगिवा 6.रराह 7.रौतेले 8.मोरिया 9.निगोते 10.बानियो 11.पड़रिया 12.मसानिया 13.रायठौर 14.फुलसुंगा 15.मोहनियां 16.चंदेल 17.हांस 18.कुमिया 19.सागर 20.गुजैले 21.सफा 22.अहीर 23.कछवाए 24.थम्मार 25.दुबेले 26.पचौरी 27.बमनियाँ 28.गयेली 29.रेकवार 30.गौंगरे 31.लखोनिया